GuidePedia

1
वेल कम दोस्तों हिंदी टेक्नो गाइड में आपका स्वागत है. आज हम बात करेंगे SEO Kaise Kare के बारे मे। अगर आप ब्लॉगर है तो SEO के बारे मे जानना आपके लिए जरूरी है. वेबसाइट, ब्लॉग को Search  Engine  में टॉप पर लेन के लिए आज हम SEO Toturials In Hindi में जानेंगे. इंटरनेट पर इस विषय पर बहोत सारे मौजूद  है लेकिन इस आर्टिकल में आपको मेरा अनुभव बता रहा हूँ तो चलिए दोस्तों देखते है SEO Kaise Kare In Hindi.

ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हर ब्लॉगर को SEO Kaise Karte Hai ये जानना होगा। ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के लिए या फिर E Commerce Website, Online Buisness SEO पर Focus करना होगा। नए ब्लॉगर हमेशा जानना चाहते है Website Ka Seo Kaise Kare.  इस सवाल के बारे मे  जानने से पहले  Website, Blog को Search Engine में TOP Rank देने के लिए Search Engine Positioning  systeam कैसे काम करता है जानना होगा।

SEO अपने आप में एक बहुत बड़ा Factor है। सर्च इंजन यूज़र  को अच्छी सर्विस देने के लिए सर्च इंजन की सिस्टम में हमेशा updates करते रहते हैं इसीलिए SEO के बारे मे हमेशा सीखते रहना चाहिए। सक्सेसफुल ब्लॉगर Seo Web Optimization करते है जिससे Search Engine से Organic Traffic मिलता है। SEO  को ignore करके ब्लॉगिंग में सफलता नहीं मिल सकती।

SEO Kaise Kare | SEO Toturials In Hindi

Search Engine कैसे काम करता है या फिर सर्च इंजन webpages को rank करने के  लिए किन बातों को First Prority  देता है इन सब चीज़ों के बारे मे  जानकर सर्च इंजन के rules को अपने blog website में अप्लाई करने को Search Engine Optimization कहते है।

सर्च इंजन के Rules के according हमे हमारी ब्लॉग पोस्ट लिखनी है जिससे सर्च इंजन को हमारी पोस्ट बड़ी आसानी से समझ में आए पोस्ट को अच्छा सर्च रैंक मिल सके इसलिए हमें पोस्ट को optimize करना होगा। Post Optimize करने के लिए हमे Keywords, Image Optimization, Content  Writing इन सब चीज़ों के बारे मे जानना है.

Search Engine Optimization के On Page SEO और Off  Page SEO  ऐसे दो प्रकार है। Off  Page SEO के बारे मे हमने हमारे पिछले आर्टिकल Off Page SEO Optimization Kaise Karte Hai ? में देखा था।  इसीलिए आज के इस आर्टिकल में सिर्फ On Page SEO Optimization Kaise Kare के बारे मे बात करेंगे।

#Keyword Research 

दोस्तों कीवर्ड क्या है ये तो आप आप जानते ही होंगे अगर आप कीवर्ड के बारेमे नहीं जानते है तो कोई बात नहीं मई आपको बताता हु Keyword  Kya  Hai ? किसी सब्जेक्ट के बारेमे जानकारी लेने के लिए यूजर Word को जानकारी खोजने के लिए इस्तेमाल करते है उस शब्द को कहते है Keyword।

Example - मुझे सो फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखते है के बारे मे जानना है इसीलिए सर्च इंजन में हमने How to Write Seo Friendly Post ? ये वर्ड सर्च किया  सर्च इंजन ने SEO Friendly Post से संबंधित Websites Search Result Page Show कर दी। इसका ये मतलब है की SEO Friendly Post ये हमारा कीवर्ड है।

ब्लॉगिंग में करियर करने के लिए हमारी वेबसाइट का सर्च रिजल्ट पेज पर टॉप में होना ज़रुरी है. वेबसाइट, ब्लॉग पोस्ट को टॉप पर लाने के लिए High Quality keywords को उसे करना जरूरी है। High Quality  कीवर्ड्स पाने के लिए हमे कीवर्ड रिसर्च करना होगा।  कीवर्ड रिसर्च करने के लिए  बहुत सारे टूल्स उपलब्ध हैं। जिनके बारेमे जानने के लिए हमारी कीवर्ड से संबंधित पोस्ट देखें। 







Seo Kaise Kare in Hindi
Website Ka Seo Kaise Kare
on Page Seo in Hindi
Seo Kaise Karte Hai
on Page Seo Tutorial in Hindi
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Post a Comment

 
Top